Koo app

Koo app क्या है? Koo app कैसे चलाते है?: हेलो मित्रा आज में आपको koo ऍप के बारे मे बताने वाला है कि Koo app क्या है? Koo app कैसे चलाते है? और उसके साथ ही आप यहाँ पर कैसे अपना अकाउंट बना सकते ये सारे टॉपिक्स आपके आज यहाँ पूरी तरह से आपको बताने वाले है।

वैसे तो आप मे से बहुत से लोगो ने Koo app को ट्विटर पर ट्रेंड करते हुए जरूर देखा होगा, या इसके पेहले अपने दोस्तों से या किसी और से Koo app बारे मे जरूर सुना होगा, तो मित्रों आपने एक बार तो अपने मन में सोचा होगा कि आखिर Koo app क्या है?, तो आइए जान लेते हैं koo app के बारे मे, पुरे विस्तार से, कि आखिर ऐप क्या है ये किस देश का है, इसमें क्या होता है? इसमें अकाउंट कैसे बनाया जाता है? koo app को कैसे चलाते हैं? इन सभी सवालों के जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिलेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

तो मित्रो निचे के सारे टॉपिक आपको इस आर्टिकल में क्लियर होने वाले है।

Koo app क्या है?

तो मित्रो हम जान लेते है कि Koo app क्या है? तो Koo app को पिछले कुछ साल पहले ही लॉन्च किया गया है यानी की 2020 में लॉन्च किया गया है। ये एक माइक्रोब्लॉगिंग (ट्विटर जैसा) ऐप है, जो की हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ जैसी भाषाओं में पूरी तरह इस्तमाल किया जा सकता है। Koo app जल्द ही और कई भाषाओं में भी आपके सामने हाजिर होगा। Koo app अब ब्रजील में भी उपलब्ध हो गया है और इसमें कोई पोस्ट लिखते वक्त इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स 400 character तक का मैसेज लिख सकता है, और एक मिनट तक का वीडियो इस प्लेटफार्म पर शेयर कर सकता हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर दोनों पर आपको मिल जायेगा। साथ ही आप लोग इसके वेब वर्जन को भी यूज कर सकते हो।

सबसे बड़ी बात की Koo app के अंदर बहुत ऐसे नामचीन लोगों के अकाउंट मौजूद है। जिसमें कई सेलिब्रिटीज और पॉलिटिक्स से जुड़े लोग भी आपको यहाँ मिल ज्यायेगे। जैसे की कंगना राणावत, अनुपम खेर, पीयूष गोयल, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, श्री श्री रविशंकर, शिवराज सिंह चौहान आदि और हाल ही मे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस पर अपना अकाउंट ओपन कर लिया है। इसके साथ ही इसमें लगभग सभी न्यूज़ चैनल के ऑफिशियल अकाउंट भी आपको देखने को मिलेंगे।

Koo app
Koo app

Koo app को कैसे download करे?

आपको Koo app प्ले स्टोर पे मिल ज्यायेगा, और हम आपको बता दे कि Play Store पे इस ऍप के 5M से ज्यादा डाउनलोड कम्पलीट हो चुके है, तो आप भी सोच सकते है कि इसके यूजर ज्यादा मात्रा में है और बढ़ रहे है। अगर आप लोग अभी इस ऍप को डाउनलोड करना चाहते है तो आप निचे के Click Here के बटन पे क्लिक करके इस ऍप को डायरेक्ट प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Click Here

Koo app किस देश का है? इसे किसने बनाया है?

Koo app एक ऐसा ऍप है जिसे इंडिया में ही बनाया गया है, इस इंडियन माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट को अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने 14 नवंबर 2019 को डेवलप किया था। खास बात यह है कि कू ऐप आत्मनिर्भर भारत इन्नोवेशन चैलेंज का विनर भी रह चुका है।

इसको लेकर लोगों के बीच में भ्रम है कि यह एक चाइनीज app है जो की पूरी तरह गलत है यह एक भारतीय ऐप है, और आप इसे यूज़ कर सकते है। Koo app के मालिक का नाम अप्रमेय राधाकृष्ण हैै।

Koo app में चाइनीज इन्वेस्टर

कू ऐप में एक चाइनीज इन्वेस्टर है जिसका नाम है शुनवेई है चाइनीज इन्वेस्टर शुनवेइ कैपिटल ने koo और vocal की पैरेंट कंपनी बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजी में (जोकि बेंगलुरु बेस्ड कंपनी है) 2018 में पैसा लगाया था लेकिन इनका कू ऐप में बहुत कम हिस्सेदारी है कंपनी के मुताबिक इनके हिस्सेदारी को खरीदा जा सकता है और उनका प्रयास रहेगा की वे जल्दी से जल्दी उनकी हिस्सेदारी खत्म करदे।

F&Q

Koo is an Indian microblogging and social networking service, based in Bengaluru, India. As of November 2022, the company is valued at over $275 million. The microblogging site was co-founded by entrepreneurs Aprameya Radhakrishna and Mayank Bidawatka
Indian microblogging platform Koo has now garnered over 1 crore downloads on the Google Play Store, and is perfect for those looking for a Twitter-like app with a desi twist. The app and platform are very much inspired by Twitter, only it goes big on regional languages.
You will be rewarded after 10 minutes. Once you have sufficient points, you can redeem your earning to your Paytm account. Here the minimum redemption amount is ₹1. So open the application daily for 10 minutes and collect your reword.

 

 

Leave a Reply